Wed. Sep 30th, 2020

एक युवा उद्यमी के रूप में, आपको अपनी सफलता की यात्रा पर निकलते समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, मार्केटप्लेस में प्रतिस्पर्धा कैसे करें, कहां से स्टार्टअप फंड खोजें और कैसे खुद को सफलतापूर्वक स्थापित करें। इस यात्रा में पहला बड़ा कदम एक व्यवसायिक विचार के साथ आ रहा है, फिर कठिन हिस्सा खुद को सफलता के लिए स्थापित कर सकता है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको सफलता के लिए खुद को स्थापित करने में मदद करेंगी।

इससे पहले कि आप एक करोड़पति बन सकें, आपको एक जैसा सोचना सीखना चाहिए। आपको यह सीखना चाहिए कि साहस के साथ डर का मुकाबला करने के लिए खुद को कैसे प्रेरित करें। अपने करियर, व्यवसाय, निवेश और अन्य संसाधनों के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से डर, भय उत्पन्न होता है जो वित्तीय सफलता बनने की प्रक्रिया का हिस्सा है। – थॉमस जे। स्टेनली

कनेक्शन

कनेक्शन बनाते समय, आप कमरे में लोगों से संपर्क नहीं कर रहे हैं, आप उनके नेटवर्क के साथ भी कनेक्शन बना रहे हैं। अगर उन्हें पता है कि आपके व्यवसाय से मेल खाती है और आपने छाप छोड़ी है, तो आपको अधिक बिक्री और आय के लिए एक रेफरल समापन और अधिक सौदे मिलेंगे। इसके अलावा, यह केवल एक-तरफ़ा सड़क नहीं है, अगर आपके नेटवर्क में कोई व्यक्ति आपके द्वारा किसी ईवेंट में आपके द्वारा किए गए व्यवसाय से मेल खाता है, तो उनका विवरण साझा करें और यह आपके आसपास के अन्य लोगों के साथ आपके रिश्ते को मजबूत करेगा। नेटवर्किंग आपको कनेक्शन का एक बड़ा स्रोत प्रदान करता है और वास्तव में अत्यधिक प्रभावशाली लोगों से बात करने के लिए दरवाजा खोलता है कि आप अन्यथा आसानी से बात करने या खोजने में सक्षम नहीं होंगे।

प्रभावी प्रबंधन

सतत विकास की अवधारणा को एक व्यवसाय की नीतियों और प्रक्रियाओं में शामिल करने की आवश्यकता है यदि यह सतत विकास सिद्धांतों का पालन करना है। सूचना और रिपोर्टिंग प्रणाली को इस आवश्यकता का समर्थन करना चाहिए। हर स्तर पर निर्णय लेना हर गतिविधि से उत्पन्न होने वाले मुद्दों के प्रति अधिक संवेदनशील होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि नए प्रबंधन तरीकों का आविष्कार करने की आवश्यकता है। इसके बजाय, इसे एक नई सांस्कृतिक अभिविन्यास और प्रणालियों, प्रथाओं और प्रक्रियाओं के लिए व्यापक शोधन की आवश्यकता है।

ढूंढ़

लोगों के साथ हो रही है और नए ग्राहकों को प्राप्त करने में उच्च प्रदर्शन वाले व्यावसायिक पेशेवरों के लिए अच्छे संचार कौशल हैं। नई संभावनाओं को प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा उत्कृष्ट ग्राहक सहभागिता विधियों की स्थापना और रखरखाव करना चाहिए। बिक्री कॉलिंग तकनीकें हैं जो आपको एक संभावना, अनुसंधान विधियों के साथ तालमेल बनाने में मदद कर सकती हैं जो आपको एक ग्राहक और संचार तकनीकों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी जो आपको ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंधों का पोषण करने की अनुमति देगा।

रिश्तों

अन्य लोगों को सकारात्मक रूप से संलग्न करने, दीर्घकालिक संबंध बनाने और पारस्परिक रूप से लाभकारी नेटवर्क बनाने की क्षमता को हर विक्रेता के करियर में लगातार उपयोग मिलेगा। रिश्ते एक विक्रेता को ग्राहकों से मिलने और रेफरल इकट्ठा करने, सलाह देने और बेहतर ढंग से सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाते हैं। संबंध-निर्माण में विश्वास, तालमेल और अन्य लोगों की मदद करने की सच्ची इच्छा शामिल है। संबंध बनाने से रिश्ते की बिक्री भी होती है। इससे आपको अपने व्यवसाय में सफल होने के अवसर मिलते हैं।

संचार

हर उद्यमी के लिए अच्छा संचार कौशल होना आवश्यक है। आप स्पष्ट रूप से और दृढ़ता से अपने विचारों को संभावनाओं और ग्राहकों के पार पाने में सक्षम हो सकते हैं बिना लक्ष्य पर जाने और अर्थहीन वाक्यांशों का उपयोग किए। आपको अपने दर्शकों को हर समय ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि यह आपके शब्दों और संचार के तरीकों को चुनने में आपकी मदद करता है। अपनी बातचीत की समीक्षा करने से आपको अपनी संभावनाओं की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने और अपने संचार कौशल में सुधार करने का भी मौका मिलता है।

समय प्रबंधन

सबसे प्रभावी व्यापारी लोग अपने समय का उपयोग अधिक संभावनाओं और नई संभावनाओं के साथ अधिक संबंध बनाने में कर सकते हैं। अत्यधिक उत्पादक होने की कुंजी अच्छे समय प्रबंधन कौशल का उपयोग करना है। आपको एक सौदे पर बहुत अधिक समय बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है जो कहीं भी नहीं जा रहा है या ठंड की संभावनाओं के बाद समय नहीं दे रहा है जो कभी नहीं खरीदेंगे।

सूचनाएं एकत्र करना

अपना शोध शुरू करें और ग्राहकों के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करें, बाजार के रुझान, प्रतिद्वंद्वी समाधान और अन्य व्यापारिक बुद्धिमत्ता एक विक्रेता को बेहतर निर्णय लेने में सक्षम बनाता है, बिक्री चक्र को छोटा करते हुए सही ग्राहकों को बेहतर और उच्च मूल्य सौदों को संलग्न करता है। हमेशा अपनी बिक्री की नौकरी में सफल होने के लिए आपके आस-पास की जानकारी हासिल करने के लिए अपना शोध करें।

सुनना

एक पेशेवर और सफल व्यावसायिक व्यक्ति हमेशा एक अच्छा श्रोता होता है। व्यवसाय में सक्रिय श्रवण के साथ-साथ सामयिक / अनुवर्ती प्रश्नों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ये आपको न केवल अपने ग्राहकों से पूर्ण और स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, बल्कि तालमेल भी बनाते हैं और प्रदर्शित करते हैं कि आप वास्तव में उनकी चिंताओं का ध्यान रखते हैं।

अनुकूलन क्षमता

अनुकूलनशीलता व्यवसायों की दुनिया में एक जीवित तंत्र है जहां कड़ी प्रतिस्पर्धा है। उपकरण बदल गए हैं और इसलिए ग्राहक जनसांख्यिकी का अर्थ है कि आपको नए सगाई चैनलों का पालन करना और उन्हें अनुकूल बनाना है। स्मार्ट व्यवसाय पेशेवर जानते हैं कि उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए परिवर्तन की धाराओं को पालना होगा।

सकारात्मक मानसिकता का विकास करें
गलत मानसिकता रखने से आपको वह वापस मिल जाएगा जो आप चाहते हैं कि आपकी सकारात्मक मानसिकता कुछ भी जटिल न हो। अपने आप में निवेश करने से इनकार करना, नेटवर्क और यात्रा से इनकार करना एक आत्म-पराजय दृष्टिकोण है। पिनिंग पेनीज़ और प्रत्येक डॉलर के बारे में चिंता आपको आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं करने जा रही है। सही चीजों में निवेश करना और पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करना सही तरीका है जिसे हर बहुपत्नी ने लिया है।

सारांश

एक बहु-करोड़पति बनने का मार्ग सभी के लिए खुला है! लगन बनाए रखें। सफल होना आपका कर्तव्य है यह केवल कड़ी मेहनत, अनुशासन और प्रतिबद्धता लेता है।

अपने खुद के सपनों का निर्माण करें, या कोई और आपको उनका निर्माण करने के लिए काम पर रखेगा। – फराह ग्रे

सफल होने के लिए, आपको अपने व्यवसाय में अपना दिल और अपने व्यवसाय को अपने दिल में रखना होगा। – थॉमस जे। वाटसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *